Home / Bollywood News / 1 फरवरी से टीवी, बैंकिग और हवाई यात्रा समेत 6 क्षेत्रों में होंगे बड़े बदलाव

1 फरवरी से टीवी, बैंकिग और हवाई यात्रा समेत 6 क्षेत्रों में होंगे बड़े बदलाव

यूटिलिटी डेस्क. 1 फरवरी से ही देश में सवर्ण गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण मिलना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा टीवी देखने से लेकर बैंकिंग और हवाई यात्रा तक के नियमों में बदलाव हो रहा है। ये बदलाव किसी न किसी रूप में हमारी जिंदगी को प्रभावित करेंगे। आइए देखते हैं कि क्या बदलाव हो रहे हैं…

टीवी खर्च में आएगी कमी

    • टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने केवल टीवी और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए नए नियम बनाए हैं। इस नियम के तहत टीवी उपभोक्ताओं को अधिकार दिया गया है कि वे जिन चैनलों को देखना चाहें देख सकते हैं। यही नहीं उन्हें सिर्फ उन्हें चैनलों के लिए भुगतान करना होगा। यानी कि डीटीएच और केबल टीवी ऑपरेटर आप पर अपने पैक नहीं थोप पाएंगे।
    • नए नियमों के तहत 100 चैनलों वाले बेसिक पैक को लेना अनिवार्य होगा। इसके लिए आपको हर महीने कम से कम 154 रुपए देने होंगे। इसमें आपको 25 दूरदर्शन के चैनल मिलेंगे। इसके अलावा बाकी के 75 चैनल के लिए आप ट्राई द्वारा बताए गए 535 फ्री टू एयर चैनलों में से चुन सकते हैं। यह नियम 1 फरवरी से लागू होगा। ट्राई ने इसकी डेट बढ़ाने से इनकार किया है। ट्राई का कहना है इससे टीवी खर्च में कमी आएगी।
  1. खाते के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बढ़ोतरी

    • हाल ही में बैंक ऑफ बड़ौदा ने बचत खाते में रखे जाने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस (एमएबी) में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इसके तहत शहरी ग्राहकों को अपने बचत खातों में 2000 रुपए का मिनिमम तिमाही एवरेज बैलेंस रखना होगा। इसके अलावा अर्द्धशहरी इलाकों में खुले खातों के लिए भी एमएबी में बढ़ोतरी की गई है। इन खातों में ग्राहकों को 1000 रुपए की रकम रखनी होगी।
    • मिनिमम एवरेज बैलेंस मेनटेन न करने पर शहरी और अर्द्धशहरी खाताधारकों को क्रमशः 200 और 100 रुपए की पेनल्टी देनी होगी। अभी तक शहरी इलाकों में 1000 और अर्द्धशहरी इलाकों के लिए 500 रुपए का एवरेज बैलेंस रखने का नियम था। नए नियम 1 फरवरी से चालू होंगे।
  2. सवर्ण गरीबों को मिलेगा आरक्षण

    पिछले दिनों केन्द्र सरकार ने कानून बनाकर एडमिशन और नौकरियों में गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया। इसके तहत 8 लाख रुपए की वार्षिक आय वाले परिवारों के अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। हालांकि, उनके पास 5 एकड़ से ज्यादा खेती और शहर में 1000 स्वायर फुट से ज्यादा बड़ा फ्लैट नहीं होना चाहिए। नया कानून 1 फरवरी से लागू हो रहा है। अभी तक इसे चार राज्यों ने ही अपने यहां लागू करने की घोषणा की है। इनमें गुजरात, उत्तर प्रदेश, झारखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं।

  3. बढ़ेगी कार की कीमत

    होंडा कार्स ने अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। कंपनी की सीआर-वी मॉडल वाली गाड़ियों की कीमत में दस हजार रुपए और अन्य मॉडल्स की कीमतों में सात हजार रुपए की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ी हुई कीमतें 1 फरवरी से लागू हो रही हैं। ऐसे में अगर आप होंडा की कार खरीदना चाहते हैं तो 1 फरवरी से पहले ही खरीद लें।

  4. उबर बोट में कर पाएंगे सफर

    भारतीय बाजार में कैब सेवा स्थापित करने के बाद अब उबर एक और अनोखी सर्विस देने जा रही है। कंपनी मुंबई में उबर बोट की सेवा शुरू कर रही है। यानी अब आप बोट की सैर के लिए उबर से बुकिंग कर पाएंगे। ये सेवा गेटवे ऑफ इंडिया से शुरू होगी। इसके अलावा ऑन-डिमांड इसे एलीफैंटा आइलैंड और मांडवा जेटी से भी बुक किया जा सकेगा। कंपनी ने इसके लिए महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड से करार किया है। 6-8 सीटों वाली उबरबोट से एक तरफ का सफर करने के लिए आपको 5,700 रुपए खर्च करने होंगे। जबकि, 10 सीटों वाली उबरबोट से एक तरफ यात्रा करने का किराया 9,500 रुपए होगा।

  5. महंगा होगा हवाई सफर महंगा

    दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फ्लाइट में सफर करना महंगा होने वाला है। 1 फरवरी से यात्रियों पर एक नया चार्ज लगने वाला है। अब दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेने वाले  यात्रियों को अपना सामान चेक-इन करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। 1 फरवरी 2019 से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सामान चेक-इन करने के प्रति व्यक्ति 5 रुपए से 50 रुपए तक चार्ज लगाए जाएंगे।